
मुंबई विज्ञापन से कमाई बढ़ाने के लिए रेलवे कई उपाय कर रही है, लेकिन ने इस मामले में बाजी मार ली है। मौजूदा वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान अगस्त माह तक वाणिज्यिक विज्ञापनों से 39.42 करोड़ रुपये की आय हासिल कर पश्चिम रेलवे भारतीय रेलवे के सभी क्षेत्रीय रेलों में अव्वल रही है। इस आमदनी में 14.10 करोड़ का एक बड़ा हिस्सा आउट ऑफ होम मीडिया से हासिल हुआ, जबकि 14.88 करोड़ वर्तमान प्रचार अनुबंधों से, 5.61 करोड़ मोबाइल असेट्स से और 4.29 करोड़ रेल डिस्प्ले नेटवर्क से प्राप्त हुए हैं। पश्चिम रेलवे के मुंबई मंडल द्वारा इंफोटेनमेंट सिस्टम के विकास, इंस्टॉलेशन, परिचालन और रख-रखाव के लिए एक महत्वपूर्ण निविदा को अंतिम रूप दिया गया है। इसके अंतर्गत चर्चगेट, चर्नी रोड, ग्रांट रोड, महालक्ष्मी, प्रभादेवी, दादर, माहिम, सांताक्रुज, अंधेरी, गोरेगांव, कांदिवली, बोरीवली, भाईंदर, वसई रोड, नालासोपारा और विरार सहित 16 उपनगरीय स्टेशनों और मुंबई सेंट्रल (मेन), वापी, वलसाड और सूरत सहित चार मेन लाइन गैर-उपनगरीय स्टेशनों के बुकिंग कार्यालयों पर 35 एलईडी टीवी स्क्रीन (टच स्क्रीन) स्थापित की जाएंगी। इन पर विज्ञापन का अधिकार 5 वर्षों की अवधि के लिए होगा। इस स्क्रीन का 70 प्रतिशत भाग विज्ञापनों के प्रदर्शन के लिए तथा 30 प्रतिशत भाग रेल संबंधी सूचनाओं के प्रदर्शन के लिए उपयोग में लाया जाएगा। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविंद्र भाकर ने बताया कि इंफोटेनमेंट सिस्टम का मुख्य उद्देश्य रेलवे को गैर-किराया राजस्व की प्राप्ति के साथ-साथ यात्रियों को मूलभूत आवश्यक सुविधाओं में से एक टच स्क्रीन इंक्वायरी सिस्टम उपलब्ध कराना है। यात्री पीएनआर स्टेटस, ट्रेन स्टेटस, बर्थ उपलब्धता, स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं आदि जैसी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इस निविदा से 5 वर्षों में 1.56 करोड़ रुपये के राजस्व की प्राप्त होगी।
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